Hot Posts

6/recent/ticker-posts

लोकसभा सुरक्षा में बड़ी चूक:- ये हाल है सुरक्षा का उस दिन जब संसद के हमले की बरसी हो..!

देश की नई पार्लियामेंट से इस वक्त की बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है लोकसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार (13 दिसंबर) को उस समय हंगामा मच गया, जब दर्शक दीर्घा में बैठा अज्ञात शख्स कुर्सियों पर कूद गया. संसद के भीतर हुई इस घटना से लोकसभा में हंगामा मच गया.  हालात तब और बिगड़ गए, जब आरोपी ने जूते से स्मोक कैंडल निकालकर वहां जला दिया. अनहोनी की आशंका से सांसदो में अफरातफरी का माहौल वहां बन गया. घटना के तुरंत बाद ही लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।


संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और ऐसे में लोकसभा में कार्यवाही के दौरान दो लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते हुए दर्शक दीर्घा से छलांग लगा दी. इस दौरान इन लोगों ने स्मोक कैंडल जलाई जिसके बाद पूरी लोकसभा में धुंआ-धुआं नजर आने लगा. हालांकि बाद में इन दोनों को हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया.

विपक्षी सांसदों ने इस मामले में सुरक्षा में चूक का आरोप लगाया है. कार्यवाही में मौजूद सांसदों के मुताबिक, दोनों युवकों के हाथ में टियर गैस कनस्तर थे. हालांकि, इन्हें सांसदों ने पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया।

जो दो लोग कार्यवाही के दौरान घुसे, उनमें एक का नाम सागर है. दोनों सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे. सांसद दानिश अली ने बताया कि दोनों लोग मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास से आए थे. बहुजन समाजवादी पार्टी से निलंबित  सांसद अली ने कहा है कि पब्लिक गैलरी से दो लोग कूदे थे. एकदम से धुआं उठने लगा. दोनों को पकड़ लिया गया. लेकिन कुछ समय के लिए भगदड़ मच गई थी. ये बड़ी लापरवाही है।

न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर चौधरी ने बताया कि अचानक दो लोग ऊपर से नीचे कूद गए. अजीब माहौल बन गया था. उन्हें सांसदों ने ही पकड़कर सुरक्षा कर्मियों के हवाले किया. यह बहुत चिंता की बात है. उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया. सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया. सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. यह निश्चित रूप से सुरक्षा में बड़ी चूक है, क्योंकि आज हम संसद हमले में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं।

तृणमूल सांसद सुदीप बनर्जी ने कहा कि यह डरावना अनुभव था. दो लोग अचानक सांसदों के बीच कुर्सी पर कूद गए. वे लगातार आगे बढ़ रहे थे. उनके हाथ में थोड़ी ही देर में धुएं की मशाल दिखने लगी. हम सभी लोग घबरा गए थे. वे लगातार आगे बढ़ रहे थे. बाद में सांसदों ने उन्हें पकड़कर सुरक्षा कर्मियों के हवाले किया।

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि यह लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक है. उन्होंने आगे कहा कि अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे. इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था. उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कुछ नारे लगाए. यह धुआं जहरीला हो सकता था. यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है खासकर आज के दिन जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था।

संसद के अंदर हुई घटना पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा है कि जब युवकों ने संसद के अंदर कनस्तरों से तीखी गंध वाली पीली गैस छोड़ी तो सांसद इन्हें पकड़ने के लिए दौड़े. एक शख्स कुछ नारे लगा रहा था. इस घटना के बाद नए संसद भवन की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. यह सुरक्षा में चूक का मामला है।

Post a Comment

0 Comments