Hot Posts

6/recent/ticker-posts

किसान मजदूर नेता सुब्रत विश्वास और पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में ब्रिटानिया के श्रमिक और ठेकेदार के बीच बनी सहमति , धरने पर लगा विराम । मजदूरो के चेहरे पर खुशी, पहले की तरह लौटेंगे काम पर ।

 रुद्रपुर -5 दिन और रात चले ब्रिटानिया के ठेका श्रमिकों के आंदोलन के बाद एएलसी की दखल और किसान मजदूर नेता सुब्रत विश्वास प्रशासन की मदद से धरने पर विराम लगा है आपको बता दें विगत रात्रि सुब्रत विश्वास और सिडकुल चौकी इंचार्ज प्रदीप कुमार की उपस्थिति में सतीश गुप्ता (कन्हैया के नाम से चलने वाली फर्म )के ठेकेदार और मजदूरों के बीच में धरने पर विराम की सहमति बन गई और सभी जायज मांगे पूरी करते हुए कम पर वापस होने की भी सहमति बनी। रुद्रपुर पंतनगर ब्रिटानिया कंपनी के ठेके मजदूरों का 5 दिनों से धरना चल रहा है सैकड़ो के संख्या में महिलाएं और पुरुष भरने में बैठे थे । 


5 दिन के मजदूरों के कड़े संघर्ष के बाद मजदूरों की जीत सुनिश्चित हुई सुब्रत विश्वास के नेतृत्व में कंपनी ठेकेदार सतीश गुप्ता के द्वारा मजदूरों की अधिकतर मांगों को मान लिया गया। जिन उनको पूरी ड्यूटी देने का प्रावधान रात्रि ड्यूटी में किसी को बहन पुरुष या स्त्री किसी को बाहर नहीं निकल जाएगा और सभी को सकुशल नौकरी में लिया जाएगा। किसी का गेट बंद नहीं किया जाएगा सैलरी स्लिप मिलेगी और जो सरकार द्वारा निश्चित की गई सैलरी है वहां सबको दी जाएगी और सुविधा भी आश्वासन मिलने के बाद ब्रिटानिया कंपनी के ठेकेदार मजदूरों ने अपना धरना तोड़ा । लिखित रूप में समझौता हुआ। 

समझोता की मीटिंग में उपस्थित मजदूर नेता  सुब्रत कुमार विश्वास सिडकुल इंचार्ज प्रदीप कुमार ठेकेदार मजदूर से शबाना करमजीत, सूरज और मन्नू ब्रिटानिया कंपनी ठेकेदार सतीश गुप्ता और आदि लोग उपस्थित रहे उनकी उपस्थिति में सकुशल समझे तो को अंजाम दिया गया । और सभी वर्कोंरो ने सुबह से ड्यूटी ज्वाइन करने का निर्णय लिया ।। इंकलाबी मजदूर केंद्र के सलाहकार दिनेश भट्ट और उनके सहयोगियों का बहुत बड़ा योगदान रहा इस आंदोलन में जिनके कारण मजदूरों का आंदोलन सफलता की ओर बढ़ पाया ।

 वही श्रम अधिकारियों ने भरोसा दिलाया है कि अगर श्रम के अहित में फैक्ट्री प्रबंधन कोई भी कदम उठाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और इस संबंध में अगली मीटिंग 11 दिसंबर को रखी गई है मजदूरी से कहा गया है कोई भी परेशानी होने हैं तो वह सिर्फ भवन जाकर अधिकारियों से मिले उनकी बात को सुना जाएगा और उसका समाधान भी किया जाएगा विगत दिनों फ्री मीटिंग में प्रबंधन से जवाब तलब किया गया तो उनके पसीने छूटते नजर आए लेकिन फिर भी प्रबंधन की हठधर्मिता नजर आई लेकिन किसान मजदूर नेता सुब्रत विश्वास और प्रशासन की पहल से सहमति बनी और धन्य पर विराम लगा।

Post a Comment

0 Comments