Hot Posts

6/recent/ticker-posts

उजड़े हुए व्यापारीयो को बसाने की कवायद तेज बेंडिंग जोन में ठेले फड वालों को कब बसाया जाएगा ,बड़ा सवाल।

 रुद्रपुर। विगत दिनों नेशनल हाईवे एनएच 87 पर बरसो बरस से अपनी आजीविका चला रहे लोहिया मार्किट व्यापारी जिनको G20 के दौरान हाइवे की जद में आने के कारण हटाया गया था, तब से उन 100 से अधिक दुकानदारों की आजीविका चलने व रोजी रोटी पर संकट आ गया था। जो लगभग तीन पीढ़ी से यह अपनी दुकान चला रहे थे तो वही क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा ने उनके पुनर्वास की व्यवस्था के लिये पहले दिन से प्रयास किये जा रहे थे। जिसमें कई दौर की बैठक प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई थी और रुद्रपुर में 6 स्थानों को चिन्हित किया गया था। जिसमे से  कैम्प मोड़ के पास शिवनगर में भू खण्ड पर सभी व्यापारियों के साथ सहमति 

बनी जिसको लेकर आज विधायक शिव अरोरा ने उक्त भूमि का प्रशासन के अधिकारियों के साथ जिसमें उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट, तहसीलदार दिनेश व राजस्व की टीम व व्यापारियों के साथ स्थलीय निरक्षण  कर मौका मुआयना किया  , वही विधायक शिव अरोरा ने अधिकारियों से वार्ता कर स्पष्ट कहा कि उक्त भूमि व्यापारियों के पुनर्वास हेतु उपयुक्त है और इस स्थान हेतु सभी की सहमति भी है जिसको देखते हुए तहसीलदार को कैम्प मोड़ स्थित भूमि पर व्यापारियों को बसाये जाने हेतु अगले तीन से चार दिनों में प्रस्ताव तैयार करने हेतु कहा जिसके बाद विकास प्राधिकरण उक्त भूमि का डिजाइन बनायेगा। 


जिसमे 200 से अधिक दुकानों को बनाने की योजना है जिसमे 100 से अधिक व्यापारी पुनर्वास वाले हैं और बाकी पर विकास प्राधिकरण ऑक्शन के माध्यम से दुकान एलॉट करेगा साथ ही नीचे के हिस्से में  वाहन पार्किग की व्यवस्था रहेगी , चूंकि ट्रांजिस्ट कैम्प मोड़ के पास से जाने वाले मार्ग को चौड़ीकरण हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है यह मार्ग चौड़ा होने के बाद यह जाम की समस्या खत्म हो जायेगी तो वही इन दुकानदार को भी इसका लाभ मिलेगा, अगर बात की जाए छोटे लघु व्यापारी जो फल, रेडी और ठेला लगाकर अपनी जीविका चलाते थे। उनकी सुध लेता दिखाई कोई नहीं दिख रहा है, आपको बता दें कि सैकड़ो की संख्या में रुद्रपुर शहर की मार्केट में ऐसे भी लघु व्यापारी थे जो ठेली ,फल ,रेडी लगाकर अपनी जीविका चलाते थे।  वह भी जी-20 के चलते उजाड़ दिए गए और उनको भी आज तक कहीं ठिकाना नहीं मिला है 5 साल में बैंडिंग जॉन का आलाप गाने वाले मेयर रामपाल भी उन्हें बेंडिंग जॉन नहीं दे पाए। फिलहाल विधायक शिव अरोरा ने कहा पुष्कर धामी की सरकार  सदैव व्यापारियों के साथ खड़ी है ओर  उनकी आजीविका की चिंता हेतु उक्त भूमि को  को चिन्हित किया है और जल्द ही प्रस्ताव बनाकर जिला अधिकारी के माध्यम से शासन को भेजा जायेगा ओर हमको उम्मीद है  जल्द ही शासन से इस भूमि पर निर्माण हेतु आदेश होने के बाद इसके अस्तित्व में आने का रास्ता साफ होगा ।  विधायक शिव अरोरा ने कहा हटाये गये व्यापारियों के साथ वह पहले दिन से खड़े हैं और उनके पुनर्वास के लिये वह देहरादून तक स्वयं इस प्रस्ताव को पास कराने हेतु जो भी प्रयास होंगे वो करेगे। इस दौरान व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय जुनेजा,  आशु ग्रोवर, मनोज मदान, शिवकुमार गंगवार, परवेज खान , जिला महामंत्री अमित नारग, सोनू वर्मा, विनोद ठकुराल, संदीप चावला, पवन गाबा, व अन्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments